मोती रत्न की पहचान, Moti Ratna Ki Pahchan

मोती रत्न की पहचान ? ( Moti Ratna Ki Pahchan )

• असली मोती रत्न की पहचान ( moti ratna ) किस प्रकार से की जा
सकती है आज हम आपको इसके बारे बताएंगे तो
आइए जानते है की असली मोती रत्न को किस
तरह से पहचाना जा सकता है।

20210915 145602

मोती रत्न ( moti ) को अगर कपड़े के ऊपर घिसा जाएं तो मोती की चमक और अधिक बढ़ जाती है इस तरह से असली मोती रत्न की पहचान की जा सकती है लेकिन नक़ली मोती रत्न की बात की जाए तो उसके रंग में परिवर्तन आ जाता है इस तरह से असली मोती रत्न की पहचान की जा सकती हैै

इसे भी पढ़े :- मोती रत्न के लाभकारी फायदे, और इसे कैसे खरीदे और इसके क्या क्या लाभ होते है।

• असली मोती रत्न को अगर 24 घंटे तक पानी में रखा जाएं तो इसमें कोई भी परिवर्तन नही आता है वहीं अगर नक़ली मोती रत्न को अगर रखा जाएं तो इसमें से एक परत निकल जाती है इस तरह से यह पता चल जाता है की मोती रत्न असली है या नकली ..

मोती रत्न ( moti ratna ke fayde ) को अगर किसी पत्थर पर घिसा जाएं तब भी आप मोती रत्न की पहचान कर सकते है असली मोती रत्न और अधिक चमकने लगता है लेकिन नकली मोती रत्न का रंग पूरी तरह से बदल जाता है इस तरह से असली मोती रत्न की पहचाना जा सकता है ।

मोती रत्न की पहचान इसके रंग से भी की जा सकती है असली और नकली मोती रत्न के रंग में बहुत परिवर्तन होता है जब भी आप असली और नक़ली मोती रत्न को आमने सामने रखेंगे तो आप खुद ही असली और नक़ली मोती रत्न की पहचान कर सकते है ।

मोती रत्न ( moti ratna kis din dharan karna ) की पहचान आप नजदीकि सोनार या लेबोरेटरी द्वारा कर सकते है इस तरह से असली और नक़ली मोती रत्न की पहचान के जा सकती है ।।

• असली मोती रत्न बहुत ही चिकना और चमकदार है इसको देखने मात्र से ही पता चल जाता है की मोती रत्न असली है या नक़ली!

इसे भी पढ़े :- ओपल रत्न क्या है, ओपल रत्न के फायदे और ओपल रत्न कैसे खरीदे।

• असली मोती रत्न को अगर ठंडे या गर्म तापमान में रखा जाएं तो यह बहत ही जल्द ठंडा हो जाता है और गर्म तापमान में रखने पर बहुत ही जल्द गर्म भी हो जाता है वहीं अगर नक़ली मोती रत्न को इसकी जगह पर रख दीया जाए तो इसके तापमान में कोई भी परिवर्तन नही आता है इस तरह से असली और नक़ली मोती रत्न को पहचाना जा सकता है।

• असली मोती रत्न ( moti ratna ke labh ) को इसके आकार से भी
पहचाना जा सकता है असली मोती रत्न का आकार
कभी भी पूरा गोल नही होता है और नकली मोती रत्न की बात की जाएं तो इसका आकार पूरा गोल होता है ।

इसका परीक्षण आप एक मोती के हार को खरीदकर कर सकते है जब आप मोती के किसी नक़ली हार को खरीदेंगे तो आप यह पहचान पाएंगे की सभी मोती एक समान है। जबकि असली मोती रत्न कभी भी एक जैसा नही होता है यह पूरा गोल कभी नही होता है इस तरह से असली पन्ना रत्न की पहचान के जा सकती है ।

• असली मोती रत्न को अगर हाथ में रखा जाएं तो यह बहुत ही हल्का प्रतीत होता है जबकि नकली मोती इसकी तुलना में भारी प्रतीत होता है।

इसे भी पढ़े :- गोमेद रत्न क्या है, गोमेद रत्न के फायदे और चमत्कारी रत्न से क्या होता है जाने।

मोती रत्न के फायदे ? ( Moti Ratna Ke Fayde )

मोती रत्न के बहुत से फायदे है आज हम आपको मोती रत्न को पहनने के फायदे के बारे में बताएंगे तो आइए जानते है की मोती रत्न को पहनने के क्या फायदे है ।

मोती ( moti ratna kis unglin me pahne ) रत्न को पहनने से जीवन में सुख शांति आती है और मान सम्मान बढ़ता है मोती रत्न को कर्क राशि वाले जीवन पर्यन्त तक पहन सकते है ।

Parliament Hill

मोती रत्न को पहनने से माता लक्ष्मी की विशेष
कृपा प्राप्त होती है और धन से जुड़ी हुई समस्या भी
जल्द ही ख़त्म हो जाति है इस तरह से मोती रत्न को
पहनने के बहुत से फायदे है ।

मोती रत्न को पहनने से गुस्सा नही आता है और सर्दी जुकाम से जुड़ी हुई समस्या भी जल्द ही ख़त्म हो जाति है इस तरह से मोती रत्न को पहनने से स्वास्थय लाभ होता है ।

• मोती रत्न को पहनने से मन एकाग्र होता है और दिमाग तेज होता है मोती रत्न को पहनने से कार्य में जल्द ही सफलता मिलती है ।

मोती रत्न को पहनने से जीवन में आने वाली
परेशानियां जल्द ही ख़त्म होने लगती है जीवन
सुखमय हो जाता है इस तरह से मोती रत्न को पहनने से
व्यक्ति के जीवन में बहुत से लाभ होते हैं।

मोती रत्न को पहनने से चंद्रदेव का आशिर्वाद
प्राप्त होता है और जीवन में आने वाली सभी परेशानियां
भी जल्द ही खत्म होने लगती है इस तरह से मोती रत्न को पहनने के बहुत से फायदे है ।

इसे भी पढ़े :- जरकन ( zicron american diamond ) क्या होता है, जरकन के फायदे और इसे कैसे खरीदे ।

मोती रत्न किसे पहनना चाहिए ? ( Moti Ratna Kise Pahnna Chahiye )

मोती रत्न चंद्रमा का रत्न है यह बहुत ही शीतल और लाभकारी होता है इसको पहनने से चंद्र देव का आशिर्वाद प्राप्त होता है चंद्र देव का मोती रत्न कर्क राशि वालों के लिए किसी वरदान से कम नही है इस तरह से मोती रत्न कर्क राशि वाले धारण कर सकते है मोती रत्न को हर कोई धारण कर सकता है क्योंकि मोती रत्न को धारण करने के बहुत से लाभ है जिसके बारे मैने आपको ऊपर बताया है ।

मोती रत्न धारण करने की विधि ? ( Moti Ratna Dharan Karne Ki Vidhi )

मोती रत्न को किस प्रकार से धारण करना चाहिए
आइए इसके बारे में जानते है सबसे पहले एक कटोरी में गंगाजल या पंचामृत ले अब आपको चंद्रदेव के इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए मंत्र इस प्रकार से है (ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:) मंत्र का जाप करने के बाद आपको मोती रत्न में फूक देना है अब आपको जलती हुई अगरबत्ती अपने मोती रत्न को दिखाना है इस तरह से मोती रत्न पुरी तरह से सिद्ध हो जाता है अब आपको इस रत्न को बुधवार के दिन चांदी की अंगुठी में धारण कर लेना चाहिए इस तरह से मोती रत्न ( moti kaise dharan kare ) किस प्रकार से धारण करना चाहिए हमने आपको इसके बारे में बताया है ।

 

मोती रत्न की कीमत ? ( Moti Ratna Ki Kimat )

अगर आप भी असली मोती ( moti ratna kaise kharide ) रत्न को खरीदने के
इच्छुक है तो आपकों बहुत ही कम कीमत में मात्र 100 रुपए कैरेट में लैब प्रमाणित सार्टिफिकेट के साथ आपको असली मोती रत्न दिया जाएगा अगर आप भी असली मोती रत्न खरीदना चाहते हैं तो आप 7567233021
इस नंबर पर संपर्क कीजिए ।

Leave a Comment

Open chat
1
हमसे बात करें -
नमस्कार मित्रों
हम आपकी क्या सहायता कर सकते है ?